कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे सबसे आसान काम/ हर महीने कमाए ₹50,000 तक

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम तो बहुत सारे हैं लेकिन कुछ काम बहुत मुश्किल या फिर कुछ काम ऐसे हैं जिनसे इनकम बहुत कम होती है, इसीलिए आज हम कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे सबसे आसान काम बताने जा रहे हैं, जिसके द्वारा महिलाएं महीने का ₹20000 से लेकर ₹50000 पैसे कमा सकती हैं।

नीचे बताए किसी भी बिजनेस आइडिया को महिलाएं अगर अपना पेशा बना लेती हैं तो वह आसानी से घर बैठे काम कर सकती हैं, कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे सबसे आसान काम की जानकारी देनी हमारा पोस्ट शुरू से लेकर अंत तक पढ़े।

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे सबसे आसान काम की लिस्ट निम्नलिखित है

घर में ब्यूटी पार्लर का काम

सबसे आसान कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम ब्यूटी पार्लर का काम है, जिसको करके कम पढ़ी लिखी महिलाएं  महीने का ₹10000 से लेकर ₹20000 तक आसानी से कमा सकती हैं।  

ब्यूटी पार्लर के काम में लागत कम तथा मुनाफा ज्यादा होता है क्योंकि ब्यूटी पार्लर में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट में 30% से लेकर 40% तक का मार्जिन होता है, इस काम को करने के लिए महिलाएं अपने मोहल्ले, गांव में किराए की दुकान ले सकती हैं या फिर घर बैठे भी ब्यूटी पार्लर का काम किया जा सकता है।

ब्यूटी पार्लर का काम शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने आस-पड़ोस के लोगों को कम पैसों में अच्छी ब्यूटी पार्लर की सर्विस देनी होगी, अच्छी सर्विस देने से आपके नए कस्टमर बनेंगे फिर वह कस्टमर आपके पास और लोगों को भेजेंगे, लेकिन अगर आप अपने घर के पास किराए की दुकान लेकर काम करेंगे तो आपको और भी ज्यादा बेनिफिट मिलेगा। 

अगर आप शहर में रहती हो तो आप ब्यूटी पार्लर का काम देने वाली कुछ कंपनियां जैसे कि  Homesalon, Urban Company, Yes Madam Solon इत्यादि के साथ जोड़कर ब्यूटी पार्लर का काम कर सकती हो लेकिन इसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर का काम करने के लिए लोगों के घर जाकर उन्हें सर्विस देनी होगी फिर कंपनी आपको हर महीने की सैलरी देगी। 

salan 1 -

घर में मसालेदार पापड़ बनाने का काम

आज के समय में पापड़ मशीनों के द्वारा बनाए जाते हैं जिससे पापड़ बनाने का काम बहुत आसान हो गया है, जिससे पापड़ बनाने का कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम करना आसान है।

 पापड़ बनाने का काम शुरू करने के लिए  कच्चा माल तथा मशीनरी में इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है, जिससे महिलाएं घर बैठे आसानी से पापड़ बनाने का काम कर सकती हैं।

 पापड़ बनाने के बाद शुरुआत में इन पापड़ो को अपने आसपास के इलाकों में मौजूद छोटी -बड़ी दुकानों में पापड़ो को पैक करके बेचा जा सकता है, फिर जब आपका बिजनेस बढ़ने लगे तो पापड़ो को ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी बेच सकते हो।

  इस प्रकार कम पढ़ी लिखी महिलाएं आसानी से घर बैठे पापड़ बनाने का काम करके हर महीने 10,000 से लेकर ₹20000 पैसे कमा सकती है और इस काम को करके गांव में भी पैसे कमा सकते हैं

papad -

डिब्बेवाला टिफिन  सर्विस देने का काम

भारत में तकरीबन हर महिला खाना बनाना जानती है, जिससे  खाना बनाकर टिफिन सर्विस का आसान काम कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे करने वाला काम है, जिससे महिलाएं महीने का ₹10000 से लेकर ₹50,000 पैसे कमा सकती हैं। 

यह काम शहरों में रहने वाली महिलाओं या जिन महिलाओं के आसपास के स्कूल, कॉलेज दफ्तर इत्यादि मौजूद है उन सभी महिलाओं के लिए टिफिन सर्विस का काम लाभप्रद है।

लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस को शुरू करने के लिए खाने के बर्तन, टिफिन, एलुमिनियम फाइल, खाना बनाने संबंधित खाद्य सामग्री पर इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी फिर आपको अपनी टिफिन सर्विस का प्रचार  आसपास के स्कूल, कॉलेज, दफ्तर, हॉस्पिटल, हॉस्टल इत्यादि ऐसी जगहों पर करना है।

tiffin -

साबुन या हैंड वाश बनाने का काम

जैसा कि आपको पता है कि साबुन एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हर घर में उपयोग किया जाता है तथा इसकी डिमांड कभी भी कम होने वाली नहीं है, इसलिए  कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम साबुन या हैंड वाश बनाने का किया जा सकता है।

साबुन बनाने का काम बहुत आसान है, शुरुआत में  साबुन बनाने का काम हाथों से भी किया जा सकता है फिर बाद में इस काम को मशीनों के द्वारा बड़े स्तर भी शुरू किया जा सकता है। 

 साबुन बनाने के लिए आपको शुरुआत में सॉप नूडल्स, रंग, परफ्यूम, स्टोन पाउडर जैसी चीजों पर इन्वेस्टमेंट करनी होगी, जिसका इस्तेमाल करके कम पढ़ी लिखी महिलाएं घर पर साबुन बनाने का काम कर सकती हैं।

         शुरुआत में साबुन बनाने के बाद साबुन की अच्छी तरह से पैकिंग तथा साबुन का ब्रांड नेम रखकर अपने नजदीकी किराना के दुकानों पर भेजा जा सकता है, जब आपके साबुन या हैंड वॉश की डिमांड बढ़ेगी तो आप इस साबुन बनाने के बिजनेस को मशीनों के द्वारा बड़े स्तर पर भी कर सकते हो।

soap -

छोटे बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कर


कम पढ़ी लिखी महिलाएं घर बैठे छोटे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का काम करके पैसे कमा सकती हैं, छोटे बच्चों को पढ़ाना मुश्किल है लेकिन छोटे बच्चों की पढ़ाई बहुत आसान है, जिससे महिलाएं आसानी से बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकती हैं। 

ट्यूशन पढ़ाने के लिए अपने आस पड़ोस के बच्चों के माता-पिता को बताओ कि आप बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ा सकती हो, अगर शुरुआत में एक से दो बच्चे भी आएंगे और आप उन बच्चों को अच्छी ट्यूशन देंगी तो उन्हें देखकर और भी बहुत सारे बच्चे आपके पास आएंगे, इस प्रकार यह लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस बहुत लाभप्रद है।



पशुपालन का काम

अगर आप गांव में रहती है तो पशुपालन का काम करके घर बैठे अच्छी पैसे कमा सकते हो।  गायो, बकरियां , मुर्गियां इत्यादि जैसे जानवरों का पशुपालन लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस आसान तथा लाभप्रद है।

गायो

घर में  एक या दो गायें रखने के बाद उनके द्वारा मिलने वाले दूध को आसपास के घरों में बेचा जा सकता है और साथ में दूध से निकलने वाले घी को भी दुकानों या फिर घरों पर बेचा जा सकता है।

बकरियां 

घर में बकरियों पालन करना मुनाफे का कारोबार है, जब बकरियां बड़ी हो जाती है तो उन्हें मार्केट में आसानी से ₹10,000 से लेकर ₹60,000 तक आसानी से भेजा जा सकता है।

मुर्गियां

मुर्गी पालन कारोबार में भी बहुत मुनाफा का बिजनेस आइडिया है, मुर्गियों द्वारा दिए गए अंडों या मुर्गियों को मार्केट में अच्छे दाम पर बेचा जा सकता है।

इसीलिए पशुपालन का काम कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम आसान और कम लागत में शुरू होने वाला कारोबार है।

1 7 1 -

 गमले बनाने का काम

कम पढ़ी लिखी महिलाएं घर पर  गमले बनाने का काम करके पैसे कमा शक्ति है, अगर आपको  गमले बनाने का काम नहीं आता तो इस काम को 2 से 3 महीने के अंदर  गमले बनाने की दुकान पर जाकर सीखा जा सकता है या फिर आप यूट्यूब पर गमले बनाने की वीडियो देखकर भी यह काम सीख सकती हो। 

         गमले सीमेंट, प्लास्टिक या मिट्टी के बनाए जा सकते हैं फिर इन गमलों को बेचने के लिए नजदीकी  खाद बीज बेचने वाली दुकान से संपर्क करके कमीशन बेस पर दुकानदार के साथ काम किया जा सकता है या फिर खुद की गमले बेचने की दुकान  खोली  जा सकती है।

घर बैठे पैकिंग का काम

पैकिंग का काम कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम आसान तथा अच्छे पैसे कमा कर देने वाला है, 

बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट की पैकिंग करवाने के लिए लोगों को पैकिंग करने का काम देती है, जिसमें कंपनी अपने प्रोडक्ट को हफ्ते में एक बार पैकिंग का काम करने वाले व्यक्ति के घर पर भेज देती है फिर महीने के अंत में कंपनी उसके अकाउंट में सैलरी देती है, इस प्रकार महिलाएं भी घर बैठे अलग अलग तरह का पैकिंग का काम करके पैसे कमा सकती हैं।

sddddddddd -

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने का काम

कम पढ़ी-लिखी महिलाएं ऑनलाइन प्रोडक्ट जैसे कपड़े, जूते, मेकअप का सामान इत्यादि बहुत सारी चीजें फ्लिपकार्ट या ऐमेज़ॉन पर बेचने का काम कर सकती हैं, इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट या ऐमेज़ॉन पर seller account  बनाना होगा, अगर आपको अकाउंट बनाना नहीं आता तो आप किसी ज्यादा पढ़े लिखे व्यक्ति की मदद ले सकती हो। 

एक बार अकाउंट बन जाने के बाद ऐमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट से ऑर्डर आने शुरू हो जाएंगे, जिससे प्रोडक्ट को  पैक करके अमेजॉन कोरियर के द्वारा लोगों को बेचा जा सकता है, यह काम करने से कम पढ़ी लिखी महिलाएं महीने के हजारों रुपए कमा सकती हैं ।

delievry -

कपड़ों की सिलाई का काम

कम पढ़ी लिखी महिलाएं घर पर रहकर सिलाई का काम कर सकती हैं, इस काम को करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन अच्छी तरह से सिलाई का काम आना बहुत आवश्यक है क्योंकि इस काम में ग्राहक आपके काम को देखकर बनते हैं, अगर आप अच्छी तरह से सिलाई का काम करोगी तो आपके कस्टमर अपने जान पहचान के लोगों को आपके बारे में बताएंगे, जिससे आपकी सिलाई का काम और ज्यादा चलने लग जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने 10 सबसे अच्छे कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम बताएं, जिसके द्वारा महिलाएं घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकती हैं। अगर आपको इन कामों से संबंधित किसी भी तरह की मदद चाहिए तो हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हो, इसके अलावा अगर आपके पास महिलाओं के लिए कोई अच्छा बिजनेस आइडिया है तो हमसे शेयर करें, हम आपके द्वारा बताए गए बिजनेस को अपने इस पोस्ट में ऐड करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top