घर का हिसाब किताब करके पैसे बचाने की 6 तरीके

वेलकम बैक दोस्तों! आजकल बहुत सारे घरों में लोग पैसों की कमी के कारण परेशान  रहते हैं लेकिन उनकी परेशानी की वजह उनके द्वारा की जा रही फिजूलखर्ची या हर महीने पैसों की सही से बचत ना करना परेशानी के दो मुख्य कारण है।

 इसीलिए आज हम सबसे अच्छे पैसे बचाने की 6 तरीके बताएंगे जिसको नौकरी, बिजनेसमैन तथा self-employed  वाले लोग फॉलो  करके हर महीने पैसों की बचत कर सकते हैं।

घर का हिसाब किताब करके पैसे बचाने के 6 तरीके

महीने का बजट प्लान बनाकर पैसा बचाने का तरीका

सबसे पहला पैसा बचाने का तरीका महीने का बजट प्लान बनाएं। महीने का बजट बनाने के लिए  महीने की सैलरी में से कुछ पैसे सेविंग के लिए रख लें और बाकी बचे हुए पैसों को घर के जरूरी सामानों के लिए रखें।  आप  सैलरी के हिसाब से महीने की सेविंग कर सकते हो हम आपको सलाह देंगे कि कम से कम 50 परसेंटेज तक की सेविंग हर महीने जरूर करें। 

अगर आपकी महीने की सैलरी कम है तो 10% से लेकर 50% के बीच में सेविंग करने की कोशिश करें इसके लिए आप घर के जरूरी खर्चों की पूरी लिस्ट बना सकते हो फिर उसी हिसाब से पूरे महीने पैसों का खर्च करें।

घर का हिसाब किताब करके पैसा बचाने का तरीका

बैंक में RD खुलवा कर पैसे जोड़ें

अगर आप पैसों की बचत करना चाहते  हैं तो बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपनी RD को जरूर खुलवाएं जिससे  पैसों की काफी बचत होगी। बैंक में RD खुलवाने से आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे जैसे कि  RD में हर महीने कम पैसे इन्वेस्ट करने पर ज्यादा ब्याज मिलता है। 

अगर आपकी सैलरी कम है तो  RD में हर महीने ₹2000 भी जमा करवा कर कुछ सालों बाद ज्यादा ब्याज के साथ पैसे निकाल सकते हो। जब आप बैंक में RD खुलवा लेंगे तो आप ना चाहते हुए भी खुद अपनी सैलरी में से कुछ हिस्सा RD में पैसे जमा करवाने के लिए बचा लेंगे जिससे हर महीने पैसे बचाने की आदत भी बन जाएगी। ऐसी छोटी पैसों की सेविंग करने से कुछ सालों के बाद आपके बैंक खाते में RD की अच्छी अमाउंट  आ जाएगी।

शॉपिंग लिस्ट बनाकर पैसा बचाने का तरीका

महीने की 1 तारीख को सैलरी आ जाने पर लोगों के मन में शॉपिंग का ख्याल जरूर आता है इसीलिए शॉपिंग करने से पहले घर का हिसाब किताब करके जरूरी सामान की शॉपिंग लिस्ट बनाएं। जैसे कि हर घर में लोग महीने  की grocery शॉपिंग जरूर करते हैं इसीलिए grocery  के समान की पहले से लिस्ट बनाकर दुकान पर जाएं जिससे आप फालतू का समान खरीदने से बचेंगे।

जरूरी सामान की शॉपिंग करने के बाद आप सैलरी में से बचत के पैसे निकाल कर गैर जरूरी चीजों की शॉपिंग कर सकते हो। इसीलिए महीने की शुरुआत में अपने और अपने परिवार के लिए शॉपिंग लिस्ट जरूर बनाए ऐसा करने से आपके ज्यादा से ज्यादा पैसों की बचत हो जाएगी।

ऑनलाइन शॉपिंग करके पैसे बचाएं

आजकल हर जरूरत का सामान ऑनलाइन ई -कमर्स कंपनियां सस्ते दामों में बेच रही हैं जिसका  फायदा उठाकर पैसों की बचत की जा सकती है।   ऐसी बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट तथा ऐप जैसे ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, Big Basket, Amazon Pantry, Paytm Mall, Zopnow, Grofers, Nature Basket है जहां पर सेल तथा ऑफर चलते रहते हैं क्योंकि इन सभी कंपनियों के बीच Competition चलता रहता है जिसका सीधा फायदा कस्टमर को मिलता है। साथ में इन ई-कॉमर्स Apps तथा वेबसाइट से शॉपिंग करते समय कूपन कोड  या Cashback  Offer का इस्तेमाल करके हर शॉपिंग पर कैशबैक प्राप्त किया जा सकता है। अगर  महीने की शॉपिंग ऑनलाइन  करेंगे तो आप पैसों की बहुत अच्छी बचत कर पाएंगे।

बिजली का बिल कम करके पैसे बचाएं

घर के बिजली का बिल  कम करके भी पैसों की बचत की जा सकती है। घर में आपको बिजली बचाने के अलग-अलग तरीके जानने होंगे जैसे कि कमरे से बाहर निकलते समय लाइट और पंखा बंद करके जाएं और घर में  Ac, Fridge, Geyser, Light, Bulbs इत्यादि चीजें कम बिजली खपत वाली खरीदें जिससे  बिजली का बिल कम आएगा और आपके पैसों की बचत हो जाएगी। 

इसके साथ बिजली का भुगतान ऑनलाइन करें क्योंकि बहुत सारी ऐसी वेबसाइट तथा ऐप्स है जो आपको हर महीने बिजली का बिल भरने पर 50 से ₹100 का कैशबैक   दे सकती हैं और साथ में आप मोबाइल रिचार्ज, डिश रिचार्ज इत्यादि चीजों पर भी कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। 


खर्चा करवाने वाली आदतों को छोड़ें

इंसान की बुरी आदतें घर का हिसाब किताब बिगाड़ देती है इसीलिए पैसा बचाने के लिए आपको  ज्यादा खर्चा करवाने वाली आदतें जैसे smoking, drinking तथा दोस्तों के साथ हर रोज घूमने जाना इत्यादि आदतों को छोड़ना या कम करना होगा। ऐसा करने से आपके बहुत  सारे पैसों की बचत होगी क्योंकि आदतें ही इंसान से सबसे ज्यादा पैसा खर्च करवाती हैं जिससे लोग ना चाहते हुए भी आदतों से मजबूर होकर पैसों की बचत नहीं कर पाते इसीलिए सबसे पहले आपको ज्यादा खर्चीली आदतों को खत्म करना होगा

जिससे आपके घर का हिसाब किताब अपने आप ठीक हो जाएगा और आपके पैसे बचाने शुरू हो जाएंगे। आदतों को खत्म करना इतना आसान नहीं होता लेकिन धीरे-धीरे आप खर्चीली आदतों से छुटकारा पा सकते हो। आदतों से छुटकारा पाने के लिए आप यूट्यूब या गूगल पर बहुत सारे तरीके जान सकते हो जो आपको बुरी आदतों को छुड़वाने में बहुत सहायक होंगे।

पब्लिक वाहनों का इस्तेमाल करें


आज के समय में पेट्रोल और डीजल काफी महंगा हो चुका है जिसके कारण  पैसों की बचत करना काफी मुश्किल हो गया है इसीलिए आपको  पेट्रोल और डीजल का उपयोग जितना कम हो सके उतना करना होगा। इसके लिए आप घर के नजदीक आने जाने के लिए साइकिल का उपयोग करें तथा  अन्य कामों को करने के लिए ऑटो रिक्शा या अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन का इस्तेमाल करें और फिर जरूरत पड़ने पर ही अपने निजी वाहनों का इस्तेमाल करें ऐसा करने पर आप काफी हद तक पैसों की बचत कर पाओगे।

पैसे बचाने के कुछ अन्य तरीके

जब भी आप पैसा कमा कर लेकर आए तो उस पैसे को इस्तेमाल करने से पहले भगवान के चरण छो जरूर करवानी चाहिए क्योंकि बुजुर्गों के अनुसार अगर हम अपने कमाए हुए पैसों को भगवान के सामने लाकर रखते हैं तो हमारे पैसों में बरकत बनी रहती है या फिर यह कहे कि भगवान की छो मिलने के बाद हम पैसे को बहुत ही सोच समझकर खर्च करते हैं क्योंकि ऐसा करने से कहीं ना कहीं हमारी आस्था पैसों से जुड़ जाती है।

            इसके साथ आप हफ्ते में 1  दिन ऐसे रखो जब आप तय करो कि उस दिन कोई पैसे खर्च नहीं करोगे ऐसा करने से आपका कहीं ना कहीं खर्चा कम होगा जिससे आपकी इनकम तो बढ़ेगी और ऐसा करने से आपकी फालतू खर्च करने की आदत भी छूट जाएगी। 

Conclusions

दोस्तों आज हमने आपको पैसे बचाने के 6 तरीके बताएं जिसको अपनाकर आप हर महीने पैसों की बचत कर सकते हो। बचत किए गए पैसे  जरूरत पड़ने पर बहुत काम आएंगे इसीलिए जितना हो सके आप पैसों की बचत करना सीखें जिससे आप जीवन में सुखी रहेंगे। अगर आपके पास भी कोई पैसा बचाने का तरीका है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *