गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका

गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका – दोस्तों गांव में पैसे कमाने के तरीके तो बहुत सारे हैं लेकिन आज हम आपको सबसे आसान तथा सबसे अच्छे गांव में पैसे कमाने के तरीके बताएंगे जिससे आप ज्यादा पैसे कमा पाओगे। गांव का बिजनेस होने का यह भी फायदा है कि आपको काम करने के लिए शहरों में नहीं जाना पड़ता और आप गांव में रहकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हो। गांव में बिजनेस करने का तरीका जानने के लिए आपको हमारा पोस्ट शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा ।

Table of Contents

खाद तथा बीज का बिजनेस करके गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका


खाद्य तथा बीज गांव में चलने वाला बिजनेस है जो कभी भी कम नहीं होगा क्योंकि पूरे भारतवर्ष के गांव के लोग खेती करते हैं और जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ रही है वैसे अनाज की डिमांड भी अधिक हो रही है इसीलिए यह बिजनेस सदाबहार है इसीलिए पैसे कमाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी जरूर ले।

खाद तथा बीज का बिजनेस करने के लिए कौन सी चीजों की जरूरत होगी

पैसे कमाने वाला खाद्य बीज का बिजनेस करने के लिए Investment, Gst Number तथा Licence यह तीन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।

Investmentखाद तथा बीज बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक शॉप की आवश्यकता पड़ेगी अगर आपके पास खुद की शॉप नहीं है तो शॉप को रेंट पर भी ले सकते हो। अगर आप खाद, बीज, Prestige Spray चीजों का बिजनेस एक साथ करते हो तो आपको एक लाख से लेकर दो लाख तक की इन्वेस्टमेंट करनी होगी। अगर आप केवल खाद तथा बीज का बिजनेस करते हो तो आपको एक लाख तक की इन्वेस्टमेंट करनी होगी।

Gst Number तथा Licence – खाद बीज का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास जीएसटी नंबर तथा लाइसेंस होना चाहिए।

खाद तथा बीज के बिजनेस में कितना प्रॉफिट मार्जिन है

हर कंपनी खाद्य बीज पर अलग-अलग मार्जिन देती है आप जिस भी कंपनी का समान खरीदेंगे तो आपको उसी हिसाब से मार्जिन मिलेगा।

गांव में डेयरी बिज़नेस

गांव में डेयरी बिज़नेस पैसे कमाने के आसान तरीके में से एक है। डेयरी सेक्टर में अलग-अलग बिजनेस है इस सेक्टर में आप डेयरी प्रोडक्ट बेचने का बिजनेस भी कर सकते हैं जिसमें दूध, पनीर, खोया, दही इत्यादि चीजें बेच सकते हो लेकिन इसमें आपको मार्जिन कम देखने को मिलेगा क्योंकि अपनी डेयरी के लिए जिस व्यक्ति से दूध लेंगे वह अपनी कमीशन काट के आपको दूध देगा जिससे आपको लगभग 1 लीटर दूध पर से ₹2 से लेकर ₹3 बचेंगे और दूसरी तरफ अगर आप अपनी गाय तथा भैंस रखेंगे तो आप 1 लीटर दूध में ज्यादा मार्जिन कमा पाएंगे अगर आपके पास गाय तथा भैंस खरीदने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो आप दो या तीन गाय लेकर भी दूध बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और गांव में रहकर इस बिजनेस से अच्छे पैसे कमा सकते हो इसके साथ आजकल बड़ी कंपनियां जैसे Amul , Verka इत्यादि गांवों में जाकर पशुपालकों से दूध इकट्ठा कर के अपने Milk Plant में रोज लेकर जाती हैं आप इन कंपनियों से बात करके इनको हर रोज दूध उपलब्ध करवा कर अच्छे पैसे कमा सकते हो।

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये

गांव में पैसा कमाने के लिए Chemist Shop का बिजनेस

Chemist Shop से पैसे कमाने का तरीका बहुत अच्छा है क्योंकि जो लोग गांव में रहते हैं उनके आसपास हॉस्पिटल नजदीक नहीं होते जिससे वह सर्दी जुकाम जैसे छोटी-मोटी बीमारियों की दवाई Chemist शॉप से लेते हैं दवाइयों में मार्जिन अधिक होने के कारण हैं आप थोड़े ग्राहकों से भी ज्यादा पैसे कमा सकोगे केमिस्ट शॉप का बिजनेस भी सदाबहार है।
अगर आपके पास केमिस्ट शॉप खोलने के लिए लाइसेंस नहीं है तो आप केमिस्ट शॉप के लिए लाइसेंस किराए पर भी ले सकते हो। केमिस्ट शॉप का बिजनेस खोलने के लिए आपको ₹100000 की इन्वेस्टमेंट करनी होगी।

गांव में Csc Center खोलकर पैसे कमाने का आईडिया

csc Center को गांव का बिजनेस भी कहते हैं क्योंकि यह ज्यादातर गांव में ही चलता है गांव में Csc Digtal Seva केंद्र खोल के भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हो Csc Digtal Seva केंद्र में आपको गांव के लोगों को विभिन्न प्रकार के दस्तावेज बनाने की सेवाएं देनी होगी जैसे कि पैन कार्ड, भू नक्शा संबंधी दस्तावेज, ड्राइविंग लाइसेंस, Addhar Crad Corection, बिजली के बिल का भुगतान, पेंशन अप्लाई और भी बहुत सारे काम Csc Center में कर के गांव में पैसे कमाए जा सकते हैं। Csc Center खोलने के लिए आपको Csc Id लेने की जरूरत होगी इसके लिए आपको गवर्नमेंट द्वारा बनाई गई ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करनी होगी जिसमें आपको ₹1476 की फीस देनी होगी और कुछ दिनों बाद आपकी Csc Id बनकर आ जाएगी जिससे आप Csc Website में लॉगिन करके अपना Csc Digtal Seva केंद्र का काम शुरू कर सकते हो।

बागवानी करके गांव में कैसे कमाए

गांव में बागवानी करना भी पैसे कमाने वाला बिजनेस है। बागवानी पादप कृषि की वह शाखा है जो उद्यान फसलों, आम तौर पर फलों, सब्जियों और सजावटी पौधों से संबंधित होती है। आप बागवानी करके बहुत सारे उद्योग कर सकते हो जैसे कि देसी दवाइयों का उद्योग, फूलों का उद्योग।गांव में बिजनेस करने का तरीका

देसी दवाइयों की बागवानी – भारत देश में आज भी आयुर्वेदिक दवाइयां बहुत ज्यादा बिकती हैं और हर गांव में एक आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी देखने को मिलती है अगर आप आंवला, शतावर, तुलसी, गिलोय, नीम, इत्यादि की बागवानी करोगे तो गवर्नमेंट या दवाइयां बनाने वाली कंपनियां ऐसी बागवानी करने वाले लोगों से पौधे खरीदती हैं जिससे आप पैसे कमा पाओगे।

फूलों की बागवानी – गांव में फूलों की बागवानी करके भी अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं क्योंकि आज के समय में बहुत सारी कंपनियां इत्र बनाने का काम करती है लेकिन इत्र बनाने के लिए उन्हें फूलों की आवश्यकता पड़ती है और यह फूल वह बाग बाघवानों से खरीदती हैं और धार्मिक स्थलों में फूल बेच कर भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

शादियों में टेंट का बिजनेस


दोस्तों जैसे आपको पता होगा कि ज्यादातर गांव के लोग शादी करने के लिए Hall या Marraige Palce को बुक नहीं करवाते और वह घर या नजदीकी खेत में टेंट लगाकर शादी करते हैं इसीलिए गांव में टेंट का बिजनेस खोलना बहुत फायदेमंद है। टेंट के बिजनेस के साथ आप Wedding Catering का काम भी कर सकते हैं। अगर शादियों का सीजन ना भी हो तब भी गांव में छोटे-मोटे प्रोग्राम चलते रहते हैं जिसमें आप टेंट लगाकर अपने बिजनेस को पूरा साल चला सकते हो।

सब्जी तथा किरयाने का बिजनेस

दोस्तों सब्जी तथा किरयाने का ऐसा बिजनेस है जो पूरे साल में कभी भी बंद नहीं होता क्योंकि हर व्यक्ति चाहे वह गांव या शहर में रहता हो उसको सब्जी तथा किराने का सामान घर के लिए चाहिए होता है इसीलिए आप गांव में सब्जी तथा किरयाने का बिजनेस खोलकर अच्छे पैसे कमा सकते हो। आप इन दोनों काम को एक साथ भी कर सकते हो जिससे आपके ग्राहक बढ़ेंगे और आपकी कमाई दुगनी होगी लेकिन गांव में सब्जी तथा किरयाने का बिजनेस खोलने से पहले आपको एक बात का ध्यान रखना है कि जहां पर आप दुकान खोना चाहते हैं उसके आसपास एक से ज्यादा दुकानें नहीं होनी चाहिए क्योंकि गांव में पापुलेशन कम होने की वजह से ग्राहक भी कम होते हैं अगर एक बिजनेस की ज्यादा दुकाने होंगी तो ग्राहक भी बंट जाएगा इसीलिए आपको कोशिश करें कि गांव में उसी बिजनेस की ज्यादा दुकानें ना हो।

ब्यूटी पार्लर तथा लेडीस कपड़ों की सिलाई का बिजनेस

महिलाएं ब्यूटी पार्लर तथा सिलाई का बिजनेस करके गांव में अच्छे पैसे कमा सकती हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि शहरों के मुकाबले गांव में शॉप का Rent काफी कम होता है इसलिए अगर आपके पास अपनी दुकान नहीं है तो आप किराए पर दुकान कम पैसों में लेकर ब्यूटी पार्लर का काम शुरू कर सकते हो। ब्यूटी पार्लर तथा कपड़ों की सिलाई के काम में मार्जिन ज्यादा होता है जिससे इस काम में अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं। आप इन दोनों काम को एक साथ कर सकते हैं या फिर दोनों में से कोई एक काम करके गांव में आसानी से कैसे कमा सकते हो।

मुर्गी पालन का बिजनेस करके गांव में पैसा कमाना

मुर्गी पालने का बिजनेस बहुत फायदेमंद है क्योंकि आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति चिकन और अंडे खाना पसंद करता है और इन चीजों की डिमांड हर दिन बढ़ रही है इसीलिए आप अपने गांव में मुर्गी पालन का बिजनेस करके अच्छे पैसे कमा सकते हो मुर्गी पालन के बिजनेस में आप देसी मुर्गे भी रख सकते हो जिसकी कीमत सफेद मुर्गी से दुगनी होती है और उसके अंडे भी महंगे बिकते हैं जिससे आप की कमाई भी दुगनी हो जाएगी। मुर्गी बिजनेस के लिए आपको एक बड़ी जगह चाहिए होगी जहां पर सभी मुर्गियां एक साथ रह सके और भी छोटी-मोटी चीजों के लिए भी आपको मुर्गी पालन बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करनी होगी।

गांव में ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका

दोस्तों ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका बहुत अच्छा है क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट भी कम करनी पड़ती है और ऑनलाइन कमाई भी अधिक होती है। अगर आप कंप्यूटर चलाना जानते हैं या फिर आपको इंटरनेट की समझ है तो आप ऑनलाइन काम करके बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप मोबाइल का भी उपयोग कर के भी पैसे कमा सकते हो और भी बहुत सारे ऑनलाइन पैसे तरीके हैं जैसे कि यूट्यूब पर वीडियो बनाना, ऑनलाइन फोटो बेच कर पैसा कमाना, मोबाइल से टाइपिंग करके पैसा कमाना, ऑनलाइन कॉल सेंटर जॉब, ब्लॉगिंग और भी बहुत सारे पैसा कमाने का एप्प मौजूद है जिससे आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हो। अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने वाले तथा घर बैठे पैसे कमाने वाले एप्प के बारे में और अधिक जाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हो।

Link – ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

मधुमक्खी पालन का काम

गांव में मधुमक्खी पालन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है जिससे अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं। गांव में मधुमक्खी पालन बिजनेस करने के लिए आपको एक खुली जगह चाहिए होगी जहां आसपास लोग ना रहते हो वहां पर आपको मधुमक्खी पालन के लिए कम से कम 7 से 8 बॉक्स लगाने होंगे जिन पर मधुमक्खी अपना शहद बना सकें जब शहद बनकर तैयार हो जाए तो आप शहद को बड़ी कंपनियों तथा छोटे व्यापारी को बेच सकते हो। शहद का मूल्य गुणवत्ता के हिसाब से निर्धारित किया जाता है लेकिन आमतौर पर देखा गया है कि ₹300 से लेकर ₹400 प्रति किलो के बीच शहद आराम से बिक जाता है। जिससे आप महीने के अच्छे पैसे कमा सकते हो।

घर बनाने का ठेकेदार बन कर गांव में पैसे कमाए

दोस्तों अगर आपको मिस्त्री की थोड़ी बहुत नॉलेज है तो आप ठेकेदारी का काम कर सकते हैं जिसमें बहुत ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ अच्छे मिस्त्री तथा मजदूरों की आवश्यकता पड़ेगी अगर आपके साथ अच्छे मिस्त्री तथा मजदूर काम करने के लिए मान जाते हैं तो आपको हर महीने कोई ना कोई मिस्त्री मजदूर से संबंधित काम मिल जाएगा महीने के अंत में आपको अपनी कमीशन काट कर मिस्त्री तथा तथा मजदूरों को पैसे दे देने हैं अगर आप एक घर बनाने के काम का ठेका लेते हैं तो उसमें से कम से कम आप ₹2,00,000 तक आराम से कमा सकोगे।

गांव में धूप तथा मसाले का काम करके घर बैठे पैसे कमाने का तरीका

दोस्तों अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसे हैं तो आप धूप तथा मसाले बनाने का बिजनेस करके अच्छे पैसे कमा सकते हो जैसे कि आपको पता होगा कि धूप तथा मसाले ऐसे प्रोडक्ट है जो शहर हो या गांव हर घर में इस्तेमाल होते हैं इस बिजनेस में आपको दो या तीन काम करने वाले लोगों की आवश्यकता पड़ेगी मसाले तथा धूप की पैकिंग करके और उसमें अपना Brand Name लगाकर शहरों तथा गांव के दुकानदारों को बेच कराची पैसे कमा सकते हो।

घर बैठे पैसे कमाए

गांव में हेयर सैलून का बिजनेस

गांव में हेयर सैलून कम लागत का बिजनेस है अगर आप इसे गांव में खोल रहे हो तो इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गांव या शहर हर जगह लोगों को सैलून की आवश्यकता पड़ती है आप अपने गांव में नाई का काम करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हो। आप गांव में हेयर सैलून कम से कम ₹50,000 लगाकर खोल सकते हो और आप हेयर सलून में कटिंग तथा शेविंग के साथ Face Facial , Hair Starighting इत्यादि चीजें कर सकते हो जिसमें अच्छा मार्जन मिल जाता है।

पैसा से पैसा कमाने का तरीका

ट्रैक्टर रखकर कर गांव में पैसे कमाए

अगर आपके पास ट्रैक्टर खरीदने के पैसे हैं तो आप आसानी से ट्रैक्टर के द्वारा खेतों में काम करके पैसे कमा सकते हो इस काम को शुरू करने के लिए आप Second Hand ट्रैक्टर खरीद कर खेतों में जुताई का काम शुरू कर सकते हो। जैसा कि आपको पता होगा कि गांव में बहुत ज्यादा लोग खेती करते हैं तथा उन खेतों को गायों द्वारा जोतना मुश्किल होता है इसलिए आजकल ज्यादातर लोग ट्रैक्टर से खेतों की जुताई करवाना पसंद करते हैं जिससे आप उनके खेतों को ट्रैक्टर से जोत कर अच्छे पैसे कमा सकते हो इस काम के साथ आप बजरी, इंट, मिट्टी इत्यादि और भी समान को एक जगह से दूसरे को जगह पहुंचाने का काम करके भी पैसे कमा सकते हो।

गाय – भैंसे बेचने का बिजनेस

दोस्तों आप गांव में गाय – भैंसे बेचने का बिजनेस करके पैसे कमा सकते हो अगर आपके पास गाय – भैंसे खरीदने के पैसे नहीं है तो आप लोगों की गाय – भैंसे बिकवा कर भी उनसे कमीशन ले सकते हो अगर आप गाय – भैंसे खरीद कर बेचने का बिजनेस करना चाहते हो तो इसके लिए आपको कम से कम 1 लाख से ₹200000 रुपए बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए होंगे फिर धीरे-धीरे आप कुछ सालों के बाद उनका प्रजनन करवा कर गाय तथा भैंसों की संख्या बढ़ा सकते हो और बाद में उनको किसानों तथा डेरी व्यवसाय के लोगों को बेच सकते हो।
गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका

FAQ :

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है

गांव में ठेकेदारी बिजनेस सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है।

गांव में रहकर घर में कौन सा बिजनेस करें?

अगर आप गांव में रहकर घर पर बिजनेस करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन समान बेच सकते हो या फिर आप डिजिटल मार्केटिंग, यूट्यूब पर वीडियो बनाना, ब्लॉगिंग करना इत्यादि और बहुत सारे ऑनलाइन काम करके महीने के ₹100000 आराम से कमा सकते हो।

बिना पैसे का बिजनेस कौन सा है

Affiliative Marketing करके आप बिना पैसे के बिजनेस कर सकते हो।

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.