राजनीति में पैसा कैसे कमाए

नेता बनकर राजनीति में पैसा कैसे कमाए,  राजनीति में सफलता के सूत्र क्या है –  वेलकम बैक दोस्तों बहुत सारे लोग राजनीति में जाना चाहते हैं लेकिन जानकारी का अभाव होने के कारण वह राजनीति में नहीं जा पाते या फिर असफल हो जाते हैं लेकिन आज हम आपको राजनीति में सफलता के सूत्र बताएंगे जिसके द्वारा आप अच्छे राजनेता बनकर पैसे कमाए जा सकते हैं। बहुत सारे लोगों का राजनीति में आने का मकसद राजनीति में पैसा कमाना होता है लेकिन हमारा मानना है कि अगर आप अच्छे नेता बनकर लोगों के लिए काम करोगे तो आपके पास राजनीति से अपने आप पैसा आता रहेगा। राजनीति में सफलता के सूत्र तथा राजनीति में पैसा कैसे कमाए यह जानकारी के लिए हमारा पोस्ट शुरू से लेकर अंत तक पढ़े।

राजनीति में सफलता के सूत्र

राजनीति में सफलता के सूत्र निम्नलिखित

अच्छा भाषण देकर पॉलिटिक्स में कैसे जाये

 जैसे आपको पता है कि हर नेता के अंदर भाषा देने की कला होती है जिससे वह लोगों का विश्वास जीतकर हजारों लाखों लोगों को अपनी तरफ कर लेता है या फिर कहे बिना भाषण दिए आज के समय में कोई भी नेता भाषण के बिना सफल नहीं हो सकता इसीलिए आपको सबसे पहले भाषण देने की कला सीखनी होगी। आजकल डिजिटल युग चल रहा है जिसके चलते आप यूट्यूब, टि्वटर, फेसबुक या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लेकर अपनी बातों को लोगों तक पहुंचा सकते हो या फिर आप अपनी भाषण की वीडियोस को डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा viral करवा कर लोगों तक पहुंचा कर सफल नेता बन सकते हो

               आपके द्वारा दिया गया  भाषण या राजनीति से संबंधित   वीडियो वायरल हो जाने के बाद यह वीडियो अन्य राजनीतिक पार्टियों के पास पहुंचेगी जिससे आप उनकी नजरों में आ जाओगे फिर आपकी Popularity को देखते हुए अन्य राजनीतिक पार्टियां आपको अपनी पार्टी में शामिल होने के लिए आमंत्रित भी करेंगी। 

आंदोलनों में हिस्सा लेकर पॉलिटिक्स में कैसे जाये

आजादी से पहले और आजादी के बाद जितने भी परिवर्तनकारी या समाज सेवी आंदोलन हुए हैं उनमें नेताओं की भूमिका अहम रही है जैसे नकल नक्सलवादी आंदोलन, चिपको आंदोलन,  महिला छात्र आंदोलन तथा मंडल विरोधी आंदोलन इन आंदोलनों ने देश की दिशा को बदल दिया था फिर इन आंदोलनों ने देश को नए बड़े-बड़े नेता दिए जो आज सफल नेता बन चुके हैं इसीलिए अगर आप राजनीति में जाना चाहते हैं तो आंदोलनों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।


स्टूडेंट पॉलिटिक्स में हिस्सा लेकर युवा नेता कैसे बने? 

 जेपी नारायण, मुलायम सिंह यादव, लालू प्रसाद यादव, अरुण जेटली, यह नेता स्टूडेंट पॉलिटिक्स से ही निकले हुए नेता है  जिन्होंने अपना राजनीति का करियर स्टूडेंट पॉलिटिक्स से शुरू किया था। अगर आप युवा है तो स्टूडेंट पॉलिटिक्स से अपना राजनीति में कैरियर बना सकते हैं जिससे आप बहुत सारी पार्टियों की Student Wings को ज्वाइन कर सकते हो जैसे बीजेपी की Abpp, कांग्रेस की Nsui , आम आदमी पार्टी की Cyss Wings इत्यादि।

Ngo तथा समाज सेवा में शामिल होकर पॉलिटिक्स में कैसे जाएं

राजनीति में कैरियर बनाने के लिए आप समाज सेवा संस्थान जिसको हम ngo भी कहते हैं उसमें शामिल हो सकते हैं या फिर अपनी समाज सेवा संस्था का आरंभ कर सकते हैं। क्योंकि समाज सेवक व्यक्ति की अलग पहचान होती है और उनके कामों को देख कर  बहुत सारे लोग उन्हें पसंद करने लग जाते हैं  इसीलिए समाजसेवी व्यक्ति को बहुत सारी पार्टियां mp या  mla का टिकट दे देती हैं।

गांव की राजनीति कैसे करें

दोस्तों अगर आप गांव में राजनीति करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको लोगों के मनो को जीतना होगा लोगों के मनों को जीतने के लिए गांव के लोगों की मदद करनी होगी जिससे पूरे गांव में यह बात फैल जाएगी कि आप गांव के लोगों के लिए कार्य करते हैं तथा उनके बारे में सोचते हैं। आप खुद सोचो अगर कोई अनजान व्यक्ति आपकी मदद करता है तो आपको कितना अच्छा लगता है वैसे ही आपको लगातार लोगों के मनो को जीतने का प्रयास करते रहना है। इसके साथ आप उन बातों को का पक्ष ले जिनकी कोई बात नहीं करता है जैसे कि अध्यापक स्कूल में समय पर नहीं आते हैं इससे यह होगा कि आपको युवाओं का भी जन समर्थन मिलने लगेगा।

Institution की सहायता से राजनीति में सफल बने

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्होंने स्टडी करते समय पॉलिटिकल साइंस की पढ़ाई इसलिए की थी कि वह आगे जाकर नेता बनकर राजनीति में सफल हो सके लेकिन यह हमारी शिक्षा व्यवस्था की गलती है जिसने स्टूडेंट्स को पॉलिटिकल साइंस पढ़ने के लिए तो दे दिया लेकिन यह शिक्षा उन स्टूडेंट को रियल पॉलिटिक्स के बारे में बहुत कम ज्ञान देती है लेकिन परिवर्तन के दौर में  देश में ऐसी Academy भी खुल गई है जो  राजनीति में सफल होने के बारे में शिक्षा देती है जैसे कि  Indian Institute of Democratic Leader Academy जो  दिल्ली में स्थित है आप इस इंस्टिट्यूट से राजनीति करने के सही तरीके सीख सकते हैं और अपना राजनीति का कैरियर शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों हमने आपको मुख्य राजनीति में सफलता के सूत्र  बता दिए हैं जिसके द्वारा आप राजनीति में किसी भी पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं या अपने पहले से चल रहे राजनीति के कैरियर को सफल बना सकते हैं। हम आपको सलाह देंगे कि आप जितना ज्यादा हो सके अपने आपको जनता में लोकप्रिय बनाएं इसके साथ  आप अपना राजनीति का करियर गांव के बीडीसी पद के साथ भी शुरू कर सकते हैं या फिर किसी भी बड़ी पार्टी में शामिल होकर उस पार्टी में मौजूद पदों के लिए उम्मीदवार बन सकते हैं।

नेता बनने के फायदे

  • राजनेता बनने के बाद पैसा, पावर व सामाजिक रुतबा मिलता है।
  • राजनेता बनने के बाद व्यक्ति आम लोगों की श्रेणी में नहीं आता क्योंकि राजनेता बनने के बाद पावर आ जाती है जिससे वह अपना या किसी और का सरकारी काम अपनी पावर तथा समाजिक रुतबे के बल पर आसानी से करवा सकता है।
  • नेता बनने के बाद सरकारी घर तथा गाड़ी भी दी जाती है।
  • पैसा कमाने के बहुत सारे साधन मिल जाते हैं।

नेता बनकर राजनीति में पैसा कैसे कमाए

राजनीति में पैसा कमाने के तरीकों को हमने दो भागों में बांटा है – सही तथा गलत

राजनीति में पैसा कमाने का सही तरीका

अगर आप राजनेता बनकर सही तरीके से पैसा कमाना चाहते हैं तो लोगों से किए गए वायदे तथा लोगों के लिए काम करना होगा तथा सरकारी पैसे को सही तरीके से लोगों की भलाई के लिए लगाना होगा ऐसा करने से आप लोगों के बीच लोकप्रिय हो जाओगे क्योंकि आजकल इंटरनेट के जमाने में हर व्यक्ति समझदार हो गया है और लोगों को पता है कि हमें उस व्यक्ति को ही वोट देना है जो हमारे लिए काम करेगा अगर आप लोगों के अच्छा काम करोगे तो लोग आपको अगले इलेक्शन में भी नेता बनाएंगे जिससे आपको सरकारी सुविधाओं के साथ वेतन तथा पेंशन भी मिलेगी। आप जितने उच्च पद पर नेता बनोगे आपको उतनी ज्यादा सरकारी सुविधाएं तथा वेतन मिलेगा।

राजनीति में पैसा कमाने के गलत तरीके कौन-कौन से हैं

  • दोस्तों हम नेता बनकर गलत तरीके से पैसे कमाने की सलाह नहीं देंगे क्योंकि यह देश  हित के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि सरकारी पैसा आम लोगों की मेहनत के द्वारा  इकट्ठा होता है इसीलिए इस पैसे को लोक कल्याण में लगाना चाहिए लेकिन हम आपको जानकारी देने के लिए  बताएंगे कि कैसे कुछ नेता  राजनीति में आने के बाद गलत तरीके से राजनीति में पैसा कैसे कमाते हैं।
  • बहुत सारे नेता उद्योगपतियों या अन्य लोगों के कामों को करवाने के लिए लाखों रुपए लेते हैं उदाहरण के तौर पर  financial services, broadcasting services, defense related services जिनके लिए गवर्नमेंट की परमिशन चाहिए होती है नीता  इन कंपनियों की बिना जांच पड़ताल किए उनका Licenses तथा Registrations का काम घूस लेकर करवा देते हैं जिससे वह  हर साल लाखों या करोड़ों रुपए  कमाते हैं।
  • शहरों तथा गांव की उन्नति तथा लोक कल्याण के लिए सरकारी पैसा आता है जोकि उच्च पद पर बैठे अधिकारियों के पास पहले पहुंचता है लेकिन वह इन पैसों का अधिकांश हिस्सा अपने पास रख लेते हैं और बहुत कम पैसे लोक कल्याण के लिए खर्च करते हैं जिसके द्वारा राजनीति में पैसा कमाते हैं।
  • अगर हम गांव की बात करें तो  सरकारों के द्वारा गांव में हर वर्ष गांव की उन्नति तथा सड़क निर्माण के लिए पैसे भेजे जाते हैं लेकिन उस गांव के प्रधान उन पैसों का  उपयोग सही से नहीं करता  और बाकी का पैसा अपने पास रख लेते हैं जिससे वह सरकारी पैसा गलत तरीके से कमा लेते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको राजनीति में सफलता के सूत्र तथा राजनीति में पैसा कैसे कमाए की जानकारी दी जिसके द्वारा आप अच्छा नेता बनकर राजनीति में पैसा कमा सकते हैं। वैसे इस दुनिया में कोई भी काम आसान नहीं है वैसे ही राजनीति भी आसान काम नहीं है  इसके लिए आपको मेहनत करने के साथ स्मार्ट वर्क करना होगा जिससे आप राजनीति में सफल हो पाएंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.