अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है ( कमाए 5,00,000 महीने का)

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है- आजकल बहुत सारे लोग अमेरिका में नौकरी चाहते हैं और वह जॉब के लिए अलग-अलग एजेंट के पास जाते हैं लेकिन दोस्तों हम आपको बताते हैं ऐसा कोई भी एजेंट नहीं है जो आपको अमेरिका में कोई Work Visa दिलवा सके आप अमेरिका नौकरी जॉब अपनी योग्यता के आधार पर ले सकते हो। अगर आपको अमेरिका में नौकरी चाहिए तो इसके लिए हमारा पोस्ट शुरू से लेकर अंत तक पढ़े।..

अमेरिका में नौकरी के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

दोस्तों अगर आपको अमेरिका में नौकरी चाहिए तो उसके लिए आपको Work Visa लेना पड़ेगा जिसको हम H1b- Visa भी बोलते हैं।

H 1 Visa वही लोग ले सकते हैं जो Highly   Skill Professional की कैटेगरी में आते हैं  Highly Qualified की कैटेगरी में 4 तरह की Education Steam आती है Science, Technology, Engineering, Mathematics इन Steams  में जो लोग Master, PhD, Lawyer तथा Bachelor  डिग्री लेते हैं वे लोग Highly  Skill Professional  कहलाते हैं।

अमेरिका में  Highly   Skill Professional  वाले लोगों की बहुत ज्यादा डिमांड होती है, अमेरिका की कंपनियां Highly Skill Professional  वाले लोगों को बहुत जल्दी नौकरी जॉब दे देती हैं।

H1b Visa के लिए कौन-कौन Qualify होते हैं।


H1b Visa के लिए It, Professors, Engineer, Healthcare Workers, Accountants, Financial Analyst, Management, Lawyers, Architects, Nurses प्रोफेशन वाले लोग Qualified होते हैं।

Qualified होने के बाद आपको इन प्रोफेशन में Highly Skilled होना जरूरी है जिसका मतलब आपके पास इन प्रोफेशन में Higher Degree जैसे Master, Ph.D., Bachelor होनी चाहिए, जिसको हम Highly  Skill Professional कहते हैं।

कौन सी Job पोजीशन के लिए H1b Visa  में Apply कर सकते हैं


जब आप Highly Skilled Profession बन जाओ तब आपको Work Permit के लिए  वही जॉब के लिए अप्लाई करना है जो आपके Education Qualification से Match करें। 

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है

आप अमेरिका में खुद कोई जॉब अप्लाई नहीं कर सकते इसके लिए आपको Multi National Company के Reference की जरूरत होगी क्योंकि Multi National Company के ऑफिस बहुत सारे देशों में होते हैं ऑफिस होने से वह आपका आसानी से  H1b Visa बनवा सकती हैं।

इसके लिए आप उस कंपनी को अपना  Resume भेज कर उनसे Request कर सकते हो कि मुझे इस देश में आपकी कंपनी के लिए काम करना है उसके बाद वह आपका इंटरव्यू लेंगे फिर वह कंपनी आपके लिए Petition File कर देगी।

अगर आप पहले से इंडिया में किसी Multi National Company  में काम करते हो तो आपके लिए H1b Visa बनाना और भी आसान हो जाता है।    

H1b Visa का हर साल का 85 Thousands का कोटा होता है जिसमें  25%  Master तथा PhD डिग्री करने वाले लोगों को ज्यादा Preferences मिलती है जिसका मतलब Master तथा PhD डिग्री वाले लोग 85% मे से 25% चुने जाते हैं। हर साल 2 से लेकर ढाई लाख लोग H1b Visa के लिए अप्लाई करते हैं लेकिन उनमें से 85 Thousands सिलेक्ट होते हैं। 

कंपनियां यह  H1b Visa लोगों के लिए April Month में अप्लाई करती हैं और जिन लोगों का H1b Visa लग जाता है उन्हें Work Permit अक्टूबर को मिल जाता है और  H1b Visa की वैलिडिटी 3 साल की होती है, अगर कंपनी  आपको अपना Employee बनाकर रखना चाहती है,

तो वह आपका वीजा 3 साल के लिए और बढ़ा सकती है फिर 6 साल हो जाने के बाद आप Green Card के लिए अप्लाई कर सकते हो जिससे आप वहां पर हमेशा के लिए रह सकते हो। H1b Visa आपका जिस भी कंपनी ने लगाया है आपको उसी के लिए काम करना होगा बीच में आप उस कंपनी को छोड़ नहीं सकते। 

कम पढ़े लिखे लोगों को अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है

दोस्तों जैसे कि हमने ऊपर बताया कि High Qualification वाले लोग H1b Visa लेकर अमेरिका में नौकरी ले सकते हैं लेकिन कम पढ़े लिखे लोग अमेरिका में नीचे बताए गए visa अप्लाई करके कुछ सालों के लिए अमेरिका आ सकते हैं और अमेरिका में नौकरी जॉब सर्च करके पैसे कमा सकते हैं।

  • H1b visa
  • H-2B visa
  • H-3 visa
  • H-4 visa
  • L-1 visa
  • L -2 visa
  • O visa,
  • P visa
  • Q Visa


  • H1-1b Visa— यह वीजा उन लोगों का लगता है जो Highly Qualified होते हैं।
  • H-2B Visa – यह वीजा अमेरिका में मजदूरी करने के लिए दिया जाता है लेकिन यह बहुत थोड़े समय के लिए होता है यह वीजा लेने के लिए आपको श्रम विभाग की मंजूरी लेनी पड़ती है।
  • H-3 Visa – यह Visa उन लोगों को दिया जाता है जो किसी ट्रेनिंग के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं।
  • H-4 Visa – पहले से अमेरिका में रह रहे व्यक्ति अगर अपने फैमिली मेंबर को Dependent के रूप में वहां पर बुलाना चाहते हैं तो वह H4 Visa लगाकर उन्हें बुला सकते हैं।
  • L-1 Visa – अगर आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी के लिए काम करते हैं और आप अमेरिका जाना चाहते हैं तो इस visa के जरिए आप उस कंपनी से ट्रांसफर करवा कर आ सकते हैं।
  • L -2 Visa – अगर किसी व्यक्ति के पास L -1 visa है और वे अपने किसी फैमिली मेंबर जिनकी उम्र 21 साल से कम और वह अविवाहित है उनको L- 2 visa से अपने पास बुला सकता है।
  • O Visa – यह वीजा Extraordinary लोगों के लिए है जो Business, Athletics, Education, Science, Arts क्षेत्र में अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।
  • P Visa – यह भी Visa Athletes और उनके Coaches तथा Support Staff से लेकर Entertainer वाले लोगों को मिल जाता है।
  • Q Visa – यह वीजा उन लोगों को मिलता है जो अमेरिका में किसी Cultural Exchange Program में हिस्सा लेना चाहते हैं।
  • आप इनमें से किसी भी वीजा का उपयोग करके अमेरिका आ सकते हैं और वहां पर कुछ सालों के लिए नौकरी करके पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

आज हमने आपको अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है इसकी पूरी जानकारी दी इसीलिए आप अमेरिका में जॉब के लिए किसी भी एजेंट पर डिपेंड ना रहे खुद अपनी योग्यता के आधार पर जॉब सर्च करके अमेरिका में नौकरी प्राप्त करें।

FAQ:

अमेरिका जाने के लिए वीजा कहां से मिलेगा?

अमेरिका जाने के लिए H1b वीजा Multinational Company के द्वारा मिलेगा।

अमेरिका में डॉक्टर की सैलरी कितनी है?

अमेरिका में डॉक्टर की सैलरी लगभग $207750 तक सालाना हो सकती है जो भारतीय रुपए के हिसाब से 15593070 बनती है ।

अमेरिका का work वीजा कितने रुपए में बनता है?

Work Visa में जो Petition के चार्ज होते हैं वह Company द्वारा भरे जाते हैं इसमें आपको कोई भी पैसे खर्चने की जरूरत नहीं होती।

4 thoughts on “अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है ( कमाए 5,00,000 महीने का)”

  1. Main Gurgaon se hun main tailor ki naukari pane chahti hun mera main company mein 3 sal se kam kar rahi hun tailor

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top