प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री महिला लोन योजना 2022, महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, महिलाओं के लिए मुद्रा लोन लिस्ट – वेलकम बैक दोस्तों! बहुत सारी महिलाएं अपना व्यापार शुरू करना चाहती हैं या फिर पहले से स्थापित हुए व्यापार को और बढ़ाना चाहती हैं जिसको ध्यान रखते हुए गवर्नमेंट ने महिलाओं के सशक्तिकरण तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री महिला लोन योजना आरंभ की है जिसके अंतर्गत बहुत सारी महिलाओं के लिए मुद्रा लोन योजनाएं आती हैं जिनका इस्तेमाल करके महिलाएं आकर्षक लोन ले सकती हैं। महिलाओं के लिए मुद्रा लोन की जानकारी के लिए हमारा पोस्ट शुरू से लेकर अंत तक पढ़े हैं।

प्रधानमंत्री महिला लोन योजना

Table of Contents

प्रधानमंत्री महिला लोन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री महिला लोन योजना गवर्नमेंट के द्वारा नारी शक्तिकरण तथा महिलाओं को रोजगार देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए योजनाएं चलाई गई हैं। महिलाओं के लिए लोन योजनाएं भिन्न-भिन्न नाम से चल  रही हैं और सभी के अलग-अलग फायदे  हैं। इन योजनाओं के अंतर्गत महिलाओं को ₹50,000 से लेकर एक करोड़ तक का लोन दिया जाता है लोन लेने के लिए गवर्नमेंट द्वारा कुछ शर्तें निर्धारित की गई है अगर महिलाएं उन शर्तों को पूरा कर लेती हैं तो उन्हें बहुत आसानी से लोन मिल सकता है।

                                          प्रधानमंत्री महिला लोन योजना में लोन आमतौर पर व्यवसाय के लिए दिया जाता है जिसको विशेष समय अविधि के बीच ब्याज सहित वापिस लौटना  होता है। इस योजना के अंतर्गत आने वाले महिलाओं को व्यवसाय के बारे में ट्रेनिंग भी दी जाती है और साथ में आर्थिक मदद भी की जाती है इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बना कर नारीशक्ति का विकास करना है।

प्रधानमंत्री महिला लोन योजना 2022 लिस्ट

देना शक्ति योजना

यह महिला लोन स्कीम महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई गई है जिसकी मदद से महिलाएं कम ब्याज पर लोन ले सकती हैं। इस प्रधानमंत्री योजना लोन के अंतर्गत लोन 5 तरह के प्रयोजन (purpose) के लिए दिया जाएगा जैसे कि education, घर बनाने के लिए, बिजनेस करने के लिए, खेती-बाड़ी करने के लिए। 

देना शक्ति की में कितना लोन मिलेगा

इस प्रधानमंत्री महिला लोन योजना में खेती-बाड़ी करने के लिए 20 लाख, बिजनेस करने के लिए भी 20 लाख तथा खुदरा व्यापारी और सूक्ष्म ऋण के लिए लोन राशि ₹50,000 तक के रहेगी।

देना  शक्ति लोन के लाभ
  • लोन लेने वाली महिलाओं को बैंक 0.25% ब्याज में छूट  या फिर 0.25% तक ब्याज की रकम वापिस करेगा।
  • यह लोन लेने पर ज्यादा डॉक्यूमेंट देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी सिर्फ आधार कार्ड पैन कार्ड, बैंक खाते की डिटेल, propert tax bill के डॉक्यूमेंट लगेंगे।

उद्योगिनी योजना

यह प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना भी महिलाओं के लिए बनाई गई है इस योजना के अंतर्गत महिलाएं कम ब्याज पर ज्यादा लोन ले सकती है यह लोन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू किया गया है। यह लोग प्राइवेट तथा गवर्नमेंट दोनों बैंकों से प्राप्त किया जा सकता है तथा यह प्रधानमंत्री मुद्रा लोन   लेने के लिए महिला की उम्र 25 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक तो होनी चाहिए। 

उद्योगिनी योजना के अंतर्गत  कितना लोन मिलेगा

उद्योगिनी योजना के अंतर्गत ₹ 300000 तक का लोन मिल सकता है।

उद्योगिनी योजना  लोन के लाभ
  • उद्योगिनी  प्रधान मंत्री महिला लोन योजना का लाभ छोटे लघु उद्योगों को शुरू करके लिया जा सकता है उदाहरण के तौर पर सिलाई की दुकान, अगरबत्ती की दुकान, मुर्गी पालन में, दूध डेरी व्यवसाय इत्यादि।
  • अगर कृषि संबंधी व्यवसाय करने के लिए यह लोन लिया जाता है तो उसमें महिलाओं को ब्याज देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • उद्योगिनी लोन पर 30% की सब्सिडी भी दी जाती है।

सेंटर कल्याणी योजना

सेंटर कल्याणी योजना महिलाओं के लिए मुद्रा लोन उपलब्ध करवाती है जिसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं का  सशक्तिकरण करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। यह  योजना 18 साल से ऊपर की सभी महिलाओं के लिए है। यह लोन व्यवसाय करने वाली महिलाओं को दिया जाएगा जैसे कि कृषि उद्योग, लघु तथा मध्यम उद्योग इत्यादि।

सेंटर कल्याणी योजना में कितना लोन मिलेगा

इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा एक करोड़ तक का लोन लिया जा सकता है।

सेंटर कल्याणी योजना  लेने का फायदा
  • इस योजना के तहत एक करोड़ तक का लोन लिया जा सकता है।
  • इस लोन में ब्याज दर 9.70% कि रहेगी।

महिला उद्यम निधि योजना

महिला उद्यम निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाला लोन बहुत लाभप्रद दरों पर महिलाओं को मिलता है यह लोन योजना महिला उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए चलाई गई है  जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें।

महिला उद्यम निधि योजना में  कितना लोन मिलेगा

इस योजना के अंतर्गत ₹10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है जिसको भरने की विधि 5 साल से लेकर 10 वर्ष तक होगी।

महिला उद्यम निधि योजना के लाभ

SIDBI  के द्वारा ब्याज दर तय की जाती है जो हर साल बदलती रहती है।लोन लेने वाली महिलाओं को सालाना एक परसेंट का सर्विस टैक्स देना होता है।


स्त्री शक्ति योजना

प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत आने वाली स्त्री शक्ति योजना उन महिलाओं के लिए चलाई गई है जो उद्योग करना चाहती हैं या फिर अपने मौजूदा उद्योग को और बढ़ाना चाहती हैं। स्त्री शक्ति योजना में बहुत आकर्षक लोन की सुविधा मिलती है जिसमें कम ब्याज पर और अधिक समय के लिए लोन लिया जा सकता है।

स्त्री शक्ति योजना में  कितना लोन मिलेगा

स्त्री शक्ति मुद्रा लोन में  ₹50,000 से लेकर 25 लाख तक का लोन लिया जा सकता है ।

स्त्री शक्ति योजना के लाभ
  • इस योजना के तहत  लोन की ब्याज दर आम लोन की ब्याज दर से 0.25% तक कम होगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए  महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष तक होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना

प्रधानमंत्री लोन योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री रोजगार योजना आती है जो  महिलाओं तथा पुरुषों को रोजगार के लिए लोन प्रदान करती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना है जिसके तहत यह  योजना बहुत आकर्षक लोन प्रदान करती है। इस लोन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं तथा पुरुषों की उम्र 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक होनी अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना में कितना लोन मिलेगा

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना  कितना लोन मिलेगाइस योजना के तहत ₹100000 तक का लोन दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना  के लाभ
  • इस महिला लोन स्कीम के तहत सरकार 10% से लेकर 20% तक की सब्सिडी देती है।
  • इस लोन योजना को लेने वाले   लोगों को 15 से 20 दिन की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।
  • इस सरकारी लोन योजना के तहत महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी ताकि वह आत्मनिर्भर बन सकें।

वैभव लक्ष्मी योजना

सरकार ने महिलाओं की सहायता के लिए वैभव लक्ष्मी योजना का आरंभ किया है जिसके द्वारा महिलाओं के लिए लोन किफायती दरों पर दिया जाता है जिससे वह उद्योग करके अपनी आर्थिक हालात सुधार सकें। इस योजना के तहत कम ब्याज पर चार लाख तक का लोन दिया जाता है। इस लोन योजना के अंतर्गत लोन आपको किसी भी गवर्नमेंट बैंक में मिल सकता है।


ओरिएंटल महिला विकास योजना

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना के अंतर्गत ओरिएंटल महिला विकास योजना महिलाओं के लिए बनाई गई है जिसमें ओरिएंटल बैंक के द्वारा महिलाओं को आकर्षक लोन दिया जाता है।  इस लोन योजना में  ब्याज दरों पर 25% की छूट मिल सकती है और इस लोन में  सिक्योरिटी डिपॉजिट करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ती  जिससे लोन आसानी से लिया जा सकता है। 

ओरिएंटल महिला विकास योजना में कितना लोन मिलेगा

इस योजना के तहत 10 लाख से लेकर 25 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।

ओरिएंटल महिला विकास योजना के लाभ

  • लोन भुगतान करने की अवधि  7 वर्ष तक होगी।
  • लोन को लेने के लिए किसी भी तरह इसके सिक्योरिटी डिपॉजिट करने की सकता नहीं पड़ेगी जिसे आसानी से 1 लाख से लेकर 25 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।

स्टैंड अप इंडिया योजना

यह योजना महिला उद्यमियों तथा अनुसूचित जनजाति समुदाय के लिए है जो खुद का व्यापार शुरू करके पैसा कमाना चाहते हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार बहुत आकर्षक लोन प्रदान करती है जिसके द्वारा व्यक्ति लोन लेकर अपना उद्योग शुरू कर सकता है। इस योजना के अंतर्गत तीन  तरह से लोन लिया जा सकता है पहला स्टैंड अप इंडिया पोर्टल में रजिस्टर करके, दूसरा नजदीकी बैंक शाखा में जाकर तीसरा अपने  जिला प्रबंधक के माध्यम से लोन लिया जा सकता है। इस लोन योजना के अंतर्गत लिए गए लोन को 7 वर्षों के अंदर लौटना  पड़ता है इस योजना के अंतर्गत लोन लेने वाले लोगों को डेबिट कार्ड दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल पैसों के लेनदेन के लिए किया जा सकता है।

स्टैंड अप इंडिया योजना कितना लोन मिलेगा

इस योजना में 1 लाख से लेकर 1 करोड तक का लोन लिया जा सकता है।

स्टैंड अप इंडिया योजना के लाभ

  • इस प्रधानमंत्री लोन योजना के अंतर्गत  3 वर्ष तक  इनकम टैक्स में छूट मिलेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लोन लेने वाले व्यक्तियों को रुपए डेबिट कार्ड तथा व्यवसाय शुरू करने के लिए कुछ दिनों की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।
  • इस योजना में लोन कम ब्याज दरों में मिल जाता है इसकी ब्याज दरें कम या ज्यादा होती रहती है इसीलिए इस लोन की ब्याज दरें नजदीकी बैंक शाखा में जाकर पता की जा सकती है।
    इस लोन को भरने के लिए 7 वर्षों का समय मिलता है जिससे लोन भरने वाले व्यक्ति को अधिक समय मिल जाता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं तथा पुरुष  ₹50,000 से लेकर 1000000 तक का लोन ले सकते हैं।  प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को आगे तीन योजनाओं में बांटा गया है जिनका नाम शिशु, किशोर तथा तरुण है। यह लोन किसी भी गवर्नमेंट बैंक के द्वारा लिया जा सकता है और इसका भुगतान 3 साल से 5 साल तक किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना  कितना लोन मिलेगा

इस योजना में ₹50,000 से लेकर 1000000 तक का लोन लिया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लाभ

  • प्रधानमंत्री महिला लोन योजना के अंतर्गत शिशु लोन आता है जिसमें ₹50,000 तक का लोन दिया जाता है और इसकी ब्याज दरें 10% से लेकर 12% तक सालाना होती है।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के अंतर्गत किशोर लोन आ जाता है जिसमें 50,000 से लेकर ₹5,00,000 तक का लोन दिया जाता है। लोन की ब्याज दरें बदलती रहती है इसीलिए अपने नजदीकी बैंक में जाकर इसकी ब्याज दरें पता की जा सकती है।
  • इस मुद्रा लोन के अंतर्गत तरुण लोन आ जाता है जिसमें 5,00,000 से लेकर 10 लाख तक का लोन दिया जाता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको 10 ऐसे प्रधानमंत्री महिला लोन योजना की जानकारी दी जिसके द्वारा कम ब्याज पर आसानी से लोन लिया जा सकता है। इन प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की ब्याज दरें बदलती रहती हैं इसलिए इन योजनाओं की जानकारी के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करें।

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.