चार सबसे महत्वपूर्ण मोबाइल हैक होने के लक्षण

वेलकम बैक दोस्तों! आजकल हर व्यक्ति मोबाइल का इस्तेमाल बहुत सारे कार्यों के लिए करता है इसीलिए मोबाइल को हैकरों से सुरक्षित रखना आज के समय में बहुत जरूरी हो गया है। इसीलिए आज हम मोबाइल हैक होने के लक्षण बताएंगे जिसको पढ़ कर आप फोन को हैकरों से बचा पाओगे।  

मोबाइल हैक होने के लक्षण

चार महत्वपूर्ण मोबाइल हैक होने के लक्षण

मोबाइल में अनजान एप्स का इंस्टॉल होना

दोस्तों अगर आपके मोबाइल में अपने आप ऐप इंस्टॉल हो रही हैं या फिर आपके मोबाइल में कुछ ऐसी ऐप आ गई है जिसको आपने इंस्टॉल नहीं किया था तो  इसका मतलब आपके फोन में वायरस आ चुका है। इस वायरस को Adware Virus  भी कहा जाता है क्योंकि यह वायरस थर्ड पार्टी  Apps को लोगों के फोन में बिना बताए इंस्टॉल कर देता है जिसके बदले Advertising कंपनियां मोबाइल Hackers को पैसे देती हैं। Shedun (ghost Push) Kemoge (shifty Bug) ,shuanet  कुछ ऐसे वायरस के नाम हैं जो आपकी फोन में अपने आप ऐप्स डाउनलोड कर देते हैं।

                           इसके अलावा कुछ ऐसे वायरस वाले ऐप होते हैं  जिसके द्वारा मोबाइल हैकर Remotely आपके फोन को कंट्रोल कर लेते हैं,  जिससे   व्हाट्सएप हैक हो सकता है या फिर क्रेडिट कार्ड, ईमेल अकाउंट की डिटेल , एसएमएस और बहुत सारी पर्सनल डिटेल  वह Remotely कंट्रोल कर लेते हैं इसलिए जब भी आपको कोई Unknown App फोन में दिखाई दे तो तुरंत सावधान हो जाएं और नीचे बताए गए Solution का उपयोग करें।

मोबाइल हैक

Solution:

दोस्तों जब भी आपको लगे की आपके फोन में Unwanted Android Apps डाउनलोड हो रही है तो अपने मोबाइल का सारा डाटा कंप्यूटर में डालें फिर उसको एंटीवायरस से स्कैन करें अगर कोई वायरस निकलता है तो एंटीवायरस उसे खत्म कर देगा। उसके बाद अपने एंड्रॉयड फोन की मेन सेटिंग में जाकर फोन को Factory Reset कर दें ऐसा करने से आपके फोन में सारा डाटा डिलीट हो जाएगा और साथ में वायरस भी डिलीट हो जाएगा। लेकिन ऐसा करने से पहले अपने फोन में मौजूद सभी जरूरी डेटा को कॉपी कर ले।

फोन को फैक्ट्री रिसेट करने के बाद  Third Party Apps को अपने फोन में  इंस्टॉल ना करें क्योंकि आमतौर पर देखा गया है कि बाहर से इंस्टॉल की गई  ऐप मोबाइल में वायरस लेकर आती है इसीलिए हमेशा प्ले स्टोर से एप्स डाउनलोड करें।

मोबाइल की बैटरी का जल्दी खत्म होना तथा फोन का गर्म होना


दोस्तों अगर आपका फोन बिना इस्तेमाल किए भी गरम या उसकी बैटरी जल्दी खत्म हो रही है तो यह मोबाइल हैक होने के लक्षण है क्योंकि ऐसी स्थिति में मोबाइल हैकर आपके फोन में कुछ ऐसी एप्स इंस्टॉल कर देते हैं जो फोन में दिखाई नहीं देती और वह लगातार आपके फोन के बैकग्राउंड में चलती रहती है।

जिससे मोबाइल हैकर आपके फोन में मौजूद पर्सनल डाटा को अपने कंप्यूटर में ट्रांसफर करते रहते हैं जिसके फलस्वरूप फोन की रैम तथा प्रोसेसर सा लगातार इस्तेमाल होने से आपका फोन बिना इस्तेमाल किए गर्म तथा मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने लग जाती है और साथ में इंटरनेट डाटा भी खत्म होने लग जाता है।

Solution:

  • फोन हैक हटाने के लिए मोबाइल में एक अच्छा एंटीवायरस इंस्टॉल करें फिर उससे अपने फोन को पूरा स्कैन करें।अगर वह आपके मोबाइल में वायरस ढूंढ कर उसे डिलीट कर देता है तो अपने फोन को एक बार फैक्ट्री रिसेट करें।
  • अगर एंटीवायरस आपके फोन की प्रॉब्लम  ढूंढ नहीं पाता और आपकी प्रॉब्लम बनी रहती है तो मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट करें। ऐसा करने के बाद भी आपकी  प्रॉब्लम ठीक ना हो तो अपने मोबाइल में नया ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करें इसके लिए आपको नजदीकी सर्विस सेंटर या मोबाइल रिपेयर शॉप जाना होगा।

अनजान फोटोस तथा वीडियोस का आपके फोन में आना


मोबाइल हैकर आपके फोन के कैमरे को भी हैक कर सकते हैं जिससे वह आपकी वीडियोस तथा फोटोस को Remotely अपने कंप्यूटर में ट्रांसफर कर  सकते हैं।  इसीलिए जब भी आपके फोन में ऐसी अनजान फोटोस तथा वीडियोस मिले जो आपने खुद Click नहीं की थी तो यह मोबाइल हैक होने के लक्षण हो सकते हैं। क्योंकि जब भी मोबाइल हैकर  आपके फोन के कैमरे का इस्तेमाल करके वीडियो या फोटो क्लिक करेगा तो वह फोटो तथा वीडियोस आपकी गैलरी में चली जाएगी इसके बाद हैकर वहां से फोटोस को अपने कंप्यूटर में ट्रांसफर करेगा।


Solution:


सबसे पहले तो आपको मोबाइल में मौजूद Security Updates को up To Date रखना है जिससे आपका फोन ऐसे मोबाइल हैकर से सुरक्षित रहेगा।  फोन की Security Updates को अपडेट  करने के लिए अपने फोन की Main Setting में चले जाएं और वहां पर Security Updates लिखकर सर्च करें फिर उसे अपडेट कर ले।

 


अपने फोन में Firewall App को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल करें ऐसा करने से कोई भी हैकर आपके फोन से Data Transfer नहीं कर पाएगा।लास्ट में अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट कर दें क्योंकि जब भी मोबाइल हैक होगा तो फैक्ट्री रिसेट करना अनिवार्य है जिससे हैक करके द्वारा इनस्टॉल की गई सभी वायरस वाली फाइल  भी डिलीट हो जाती है।

मोबाइल का स्लो हो जाना

फोन स्लो होने के बहुत सारे कारण होते हैं लेकिन फोन का Slow होना भी मोबाइल हैक होने के लक्षण में से एक है।क्योंकि बहुत बार मोबाइल हैकर आपके फोन में कुछ ऐसी एप्स इंस्टॉल कर देते हैं या फिर आप गलती से ऐसी एप्स को इंस्टॉल कर लेते हो जो  आपके मोबाइल के  बैकग्राउंड में चलती रहती है। फिर वह ऐप्स  आपके फोन का प्रोसेसर तथा रैम  की मेमोरी लगातार इस्तेमाल करती रहती है। मेमोरी कम हो जाने की वजह से आपका फोन स्लो हो जाता है इसीलिए जब भी आपको लगे कि फोन पहले के मुकाबले Slow हो गया है तो  निम्नलिखित उपाय करें।


Solution:

Slow हुए मोबाइल को ठीक करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल की स्टोरेज मेमोरी को बढ़ाना होगा क्योंकि मोबाइल की स्टोरेज भर जाने से फोन स्लो हो जाता है। इसके लिए आप  प्ले स्टोर से Ccleaner नाम की ऐप इंस्टॉल करके भी फोन कि फालतू फाइल्स तथा Cache Files को डिलीट कर सकते हैं।
अगर  फालतू डाटा तथा एप्स को डिलीट करने के बाद भी आपका फोन स्लो है तो यह मोबाइल हैक होने का लक्षण हो सकता है।  इसको ठीक करने के लिए अपने मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट करें अपने मोबाइल में एक अच्छा एंटीवायरस इंस्टॉल करके रखें।

मोबाइल हैकिंग से बचाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • मोबाइल हैकिंग से बचने के लिए  हमेशा मोबाइल में एंटीवायरस इंस्टॉल करके रखें और अपने फोन को हफ्ते में एक बार स्कैन जरूर करें।
  • पब्लिक फ्री वाईफाई नेटवर्क का उपयोग ना करें क्योंकि इससे मोबाइल हैकर आपके फोन को बहुत आसानी से हैक कर सकते हैं। अगर आप पब्लिक वाईफाई इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Vpn ऐप का उपयोग करके इंटरनेट इस्तेमाल करें।
  • प्ले स्टोर को छोड़कर अन्य थर्ड पार्टी वेबसाइट से Apk Apps डाउनलोड ना करें।
  • फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट तथा सिक्योरिटी अपडेट को up To Date रखें।
  • मोबाइल फोन को कभी भी Root ना करें क्योंकि ऐसा करने से मोबाइल हैकर बहुत आसानी से मोबाइल को  हैक कर सकते हैं।

Conclusion:


दोस्तों आज हमने आपको मोबाइल हैक होने के लक्षणों के बारे में पूरी जानकारी दी जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल को हैक होने से बचा पाओगे। 

FAQ:

मोबाइल हैक हो जाने के मुख्य लक्षण कौन सा हैं?

मोबाइल हैक  हो जाने का मुख्य लक्षण फोन का स्लो हो जाना है और बाकी लक्षणों के लिए हमारा पोस्ट शुरू से लेकर अंत तक पढ़े।

मोबाइल को हैक कौन लोग करते हैं?

मोबाइल हैक वह लोग करते हैं जिनको गलत तरीके से पैसा कमाना होता है इसके लिए वह लोगों की क्रेडिट, डेबिट कार्ड जैसी पर्सनल इंफॉर्मेशन चोरी कर लेते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *