गरीब लोन योजना

गरीब लोन योजना 2022 – वेलकम बैक दोस्तों! भारत में बहुत सारे लोग गरीबी रेखा के नीचे आते हैं जिससे  पैसों की कमी होने के कारण वह खुद का व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते इसीलिए भारत की गवर्नमेंट ने बहुत सारी गरीब लोन योजना आरंभ की है जिसका मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को लोन देकर उनको व्यवसाय के जरिए रोजगार प्रदान करना है। इसीलिए आज हम आपको सबसे अच्छी लोन योजना की पूरी जानकारी देंगे अगर आप इस गरीब लोग योजना को अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा। गरीब लोन योजना की पूरी जानकारी के लिए हमारा पोस्ट है शुरू से लेकर अंत तक पढ़े।

गरीब लोन योजना

 गरीब लोन योजना (2022) लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना मुख्य तौर पर कम आय वर्ग तथा गरीब लोगों के लिए 2015 से शुरू हुई  योजना है। इस गरीब लोन योजना में कम ब्याज पर घर बनाने के लिए गरीबों के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है  तथा होम लोन के ब्याज पर 2.67% की सब्सिडी दी जाती है। इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर  व्यक्ति अगर अपना नया घर बनाना चाहता है या फिर पहले से बने हुए घर में और ज्यादा Constriction करवाना चाहता है तो उन लोगों को यह सरकारी लोन मिल सकता है । 

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि यह योजना सिर्फ गरीबों के लिए लोन की सुविधा देती है  इसलिए गवर्नमेंट ने इनकम के आधार पर इस लोन को तीन कैटेगरी EWS, Lig तथा MIG में  बांटा है अगर लोन लेने वाले व्यक्ति इन 3 कैटेगरी में आते हैं तो उनको लोन मिल सकता है तथा प्रधानमंत्री आवास योजना अधिकतम 20 साल के लिए लिया जा सकता है।इस प्रधानमंत्री लोन योजना के अंतर्गत लोन की राशि लेने की कोई सीमा नहीं है लेकिन ज्यादा से ज्यादा इस लोन में सब्सिडी 2.65 लाख के आसपास मिलेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लिए गए सरकारी लोन में 2.5 लाख तक सब्सिडी मिल जाती है।
  • इस योजना में सभी लोगों को 4 कैटेगरी में बांटा गया है उस कैटेगरी के हिसाब से किसको कितना बेनिफिट तथा सब्सिडी अमाउंट मिलेगी यह सब कुछ तय होता है।
  • सबसे पहले Ews कैटेगरी आ जाती है जिसमें वे लोग आ जाते हैं जिनकी सालाना इनकम ₹3 लाख से कम है। अगर इस कैटेगरी में आने वाले लोग होम लोन लेते हैं तो उन्हें  ₹6,00,000 पर 6.5% की सब्सिडी मिलेगी।
  • दूसरे नंबर पर Lig   कैटेगरी आ जाती है जिसमें वह लोग आते हैं जिनकी सालाना इनकम 3 से लेकर 6 लाख के बीच में है। इसमें सरकार 6,00,000 तक के लोन पर 6.5% की सब्सिडी देती है  लेकिन आपको 645 Square Feet से कम का घर लेना होगा नहीं तो आप इस स्कीम के लिए एलिजिबल नहीं होंगे।
  • तीसरे नंबर पर Mig  कैटेगरी आ जाती है जिसमें वह लोग आते हैं जिनकी सालाना इनकम 6 लाख से 12 लाख के बीच में है।  इसमें 4% की सब्सिडी मिलेगी।

केंद्रीय शिक्षा ऋण ब्याज सब्सिडी योजना

भारत  सरकार ने गरीबों के लिए लोन योजना चलाई है जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति अपने बच्चों की शिक्षा के लिए लोन ले सकते हैं। केंद्रीय शिक्षा ऋण ब्याज सब्सिडी योजना का आरंभ 2009  को हुआ था और तब से लेकर आज तक यह गरीब लोन योजना बिना किसी सिक्योरिटी तथा बिना थर्ड पार्टी गारंटी के पूर्ण ब्याज अनुदान प्रदान करती है। 

जिन छात्रों की सालाना परिवारिक 4 से लेकर 5 लाख तक है वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं तथा एजुकेशन लोन के लिए छात्र अपनी शिक्षा के लिए 7.5 लाख तक का लोन ले सकते हैं।

केंद्रीय शिक्षा ऋण ब्याज सब्सिडी योजना के लाभ

  • गरीब परिवार से संबंध रखने वाले विद्यार्थी इस लोन का लाभ ले सकेंगे जिसमें उनको 7.5 लाख का लोन मिल जाएगा जिसको वह आसानी से 7 साल के अंदर भर सकेंगे।
  • इस सरकारी लोन योजना के अंतर्गत लोन बिना गारंटी के दिया जाता है जिससे आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी आसानी से लोन ले सकते हैं।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति Canarabankcsis.In पर जाकर अपनी लोन पर मिलने वाली सब्सिडी चेक कर सकते हैं।

दीनदयाल अंत्योदय योजना

दीनदयाल अंत्योदय योजना  का आरंभ भारतीय सरकार के द्वारा शहरों तथा गांव में रहने वाले गरीब लोगों के लिए किया गया है। इस योजना का उद्देश्य गरीब लोगों तथा स्त्रियों की एक संस्था बनाकर उन्हें अलग-अलग रोजगार उपलब्ध करवा कर आजीविका प्रदान करना है जिससे वे लोग गरीबी रेखा के ऊपर आ सके। योजना का लाभ वहीं महिलाएं ले सकती है जो SHG  (self Help Group in India Group) की मेंबर है  तथा विशेष कैटेगरी में आने वाले  पुरुष   भी SHG  Group के  मेंबर हो सकते हैं   जैसे कि-  Elders, Transgender, Handicap Persons.

  दीनदयाल अंत्योदय योजना के लाभ

  • दीनदयाल अंत्योदय योजना  के अंतर्गत आने वाले SHG Group के लोगों को  ₹10,000 से लेकर ₹15000 तक का Revolving Fund मिल सकता है। जिसको आसान  भाषा में हम कहें यह एक ऐसा लोन है  जिसको 1 साल के अंदर भरना होता है।  जैसे-जैसे  SHG Group बड़ा होता जाएगा और सही तरीके से काम करेगा तो इसकी लॉन राशि बढ़ा दी जाती है।
  • दीनदयाल अंत्योदय योजना  में Interest Subsidy मिलती है जिसके तहत अगर बैंक आपसे 9% का ब्याज लेता है तो उसमें से 7% माइनस कर दिया जाता है फिर जितना ब्याज बचता है उतनी सब्सिडी दी जाती है। 
  • अगर आप लोन की समय पर Repayment करते हैं तो 5.5% तक Interest  Subsidy मिल सकती है।
  • इस योजना में 6 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना लोन

 बहुत सारे लोग बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन पैसों की तंगी के कारण वह बिजनेस  नहीं कर पाते उनके लिए प्रधान मंत्री मुद्रा योजना लोन बहुत सहायक है। प्रधानमंत्री लोन योजना के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को  ₹1000000 तक का लोन बिना किसी गारंटी तथा सिक्योरिटी पर मिल सकता है लेकिन यह सरकारी लोन सिर्फ व्यापार करने वाले लोगों को मिलेगा।

 प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना  के अंतर्गत तरुण मुद्रा, शिशु मुद्रा तथा किशोर मुद्रा नाम के  3 तरह के लोन दिए जाते हैं। 2015 से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के आरंभ होने के बाद लगभग 15 करोड़ लाख रुपए इस योजना से जुड़े लोगों को दिए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार लोगों को व्यवसाय के लिए आर्थिक सहायता देकर रोजगार को बढ़ावा देना है इसीलिए यह लोन कम ब्याज दरों पर बिना किसी बैंक गारंटी के आसानी से मिल जाता है।

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना लोन के फायदे

  • प्रधानमंत्री लोन योजना  के अंतर्गत शिशु लोन लेने पर ₹50000, किशोर लोन लेने पर ₹50000 से लेकर ₹500000  तथा तरुण लोन लेने पर ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन मिल जाता है।
  • इस योजना का लाभ भारत की सभी गवर्नमेंट बैंक से लिया जा सकता है।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन लेने पर किसी तरह की बैंक गारंटी की जरूरत नहीं होती है।

conclusion


आज हमने आपको सबसे अच्छे भारतीय गवर्नमेंट के द्वारा चलाई गई गरीब लोन योजना की जानकारी दी इन सभी लोन योजनाओं को  और अच्छा बनाने के लिए  गवर्नमेंट इनमें तब्दीली लाती रहती  है  जिससे लोगों को और ज्यादा फायदा मिल सके। 

FAQ:

गरीबों के लिए सबसे अच्छी लोन  योजनाएं कौन सी है?

गरीबों के लिए  सबसे अच्छे लोन प्रधानमंत्री आवास योजना, केंद्रीय शिक्षा ऋण ब्याज सब्सिडी योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना लोन है।



यह भी पढ़ें – (1 करोड़) प्रधानमंत्री महिला लोन योजना के अंतर्गत आने वाली लोन योजनाएं

यह भी पढ़ें – सबसे सस्ता पर्सनल लोन बैंक लिस्ट 2022

यह भी पढ़ें – जिओ डाटा लोन कैसे लें | Jio Data Loan 2022

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.