Government Teacher Kaise Bane in Hindi

 
वेलकम बैक दोस्तों आज आपको सरकारी टीचर तथा प्राइवेट टीचर बनने के बारे में बताएंगे। सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि गवर्मेंट टीचर बनने के लिए क्या करें तथा आखिर में बताएंगे कि प्राइवेट टीचर बनने के लिए क्या कर सकते हैं।
 
 
 

गवर्नमेंट टीचर कैसे बने तथा गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए  क्या योग्यताएं चाहिए

 
 
गवर्नमेंट टीचर को तीन तरह की Category में बांटा गया है तथा इसका विस्तार पूर्वक वर्णन नीचे दिया गया है।
  1. PRT Teachers (Primary Teacher) 
  2. TGT Teachers (Graduate Teacher) 
  3.  PGT Teachers (Post Graduate Teacher) 
 
 

      प्राइमरी स्कूल टीचर कैसे बने (PRT Teachers) 

 

 

  • अगर आप PRT टीचर बनना चाहते  हैं तो  उसके लिए आपको 12 वीं Arts में  पास करने के बाद  Graduation तक की पढ़ाई करनी होगी। उसके बाद आपको Nursing Teacher की एक ट्रेनिंग करनी पड़ती है। यह ट्रेनिंग PRT Teachers के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इसमें ट्रेनिंग करने वाले व्यक्ति  बच्चों को प्यार से समझाना तथा पढ़ाना जान पाते हैं।
 
          PRT टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें
  • बारहवीं तथा ग्रेजुएशन करने के बाद टीचर बनने के कोर्स  D. EL. ED/DEd/B. EI. Ed या B. E. D कर सकते हैं लेकिन हम आपको यह राय देंगे कि आप ग्रेजुएशन करने के बाद B. E. D को चुने क्योंकि अगर आप B.ed करते हैं तो  TGT तथा PGT टीचर भी बन सकते हैं। अगर आप डिप्लोमा वाले कोर्स करते हैं तो आप प्राइमरी टीचर के लिए ही Eligible होंगे।
  • B.E.D कोर्स भी 1 साल से लेकर 4 साल तक कर दिया गया है अगर आप 12वीं के बाद B.E. D करते हैं तो आपको 4 साल लगेंगे अगर ग्रेजुएशन के बाद B.E.D करते हैं तो 2 साल लगेंगे।
  • प्राइमरी टीचर की पढ़ाई करने के बाद आपको गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए TET/CTET टेस्ट पास करना होता हैं जो स्टेट गवर्नमेंट  तथा सेंट्रल गवर्नमेंट की तरफ से चलाया जाता है।
  • उसके बाद आपको SuperTET का टेस्ट पास करना होता है उसके बाद आप गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए Eligible हो जाते हैं।
 
 

टीजीटी गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए क्या करना पड़ता है? 

 
 


 

  • अगर आप TGT टीचर बना जाते हैं तो उसके लिए ग्रेजुएशन, B.Ed तथा Ctet —ll करना जरूरी होता है।
  • Ctet के दो पेपर होते हैं Paper 1 तथा Paper 2 Tgt टीचर बनने के लिए आपको Ctet Paper 2 पास करना जरूरी है।
  • अगर आप  हिंदी टीजीटी टीचर बनना चाहते हैं तो  Hindi Subject को Elective  Subject के रूप में 3 साल तक पढ़ना होगा। अगर आप इंग्लिश टीजीटी टीचर बनना चाहते हैं तो English  Subject को Elective  Subject के रूप में 3 साल तक पढ़ना होगा। उसके बाद आप Tgt टीचर बनने के लिए Eligible हो जाते हैं।
  • इसमें आप 6 क्लास से लेकर 10 क्लास तक के बच्चों को बढ़ा सकते हो।

 

 
 

PGT गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए क्या करना पड़ता है

 
                  PGT Teacher Qualification 
 

 

  • अगर आप गवर्नमेंट पीजीटी टीचर बनना चाहते हैं तो इसके लिए  ग्रेजुएशन, B.ed, MA होना अनिवार्य है। ग्रेजुएशन आप Ba, Bca, Bsc  में कर सकते हो तथा M.A उसी Subject में करनी है जिस Subject का आप टीचर बनना चाहते हैं। अगर आपके पास यह सब Qualifications है तो आप Pgt Teacher बनने के लिए Eligible है।
  • PGT टीचर 11वीं तथा 12वीं के बच्चों को पढ़ाते हैं।
 
 

सरकारी टीचर की सैलरी कितनी होती है

 

 

दोस्तों गवर्नमेंट टीचर की सैलरी अच्छी होती है गवर्नमेंट समय के साथ टीचरों की सैलरी बढ़ाती रहती है तथा और भी सुविधाएं गवर्नमेंट टीचर को मिलती है। अगर हम Genral Salary की बात करें तो TGT Teacher Salary –15000 to 3500, पीजीटी टीचर सैलेरी – 35000 to 80,000, PRT Teacher Salary – 9000 to 15,000 तक होती है।

 

 
टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें

 

 
 

प्राइवेट स्कूल टीचर कैसे बने? 

 
 

दोस्तों अगर आप प्राइवेट स्कूल का टीचर बनना चाहते हैं तो कम से कम ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। आप जितनी ज्यादा Higher Study करोगे तो आपके लिए प्राइवेट स्कूल में जॉब मिलना उतना आसान होगा क्योंकि प्राइवेट स्कूल वाले Higher Qualified लोगों को जल्दी जॉब देते हैं। अगर आपने Ma, B.E.D, Msc जैसी  Higer Study की  है तो आप वहां पर बड़ी  Classes को भी पढ़ा सकते हो इसके साथ आपको सैलरी भी ठीक मिलेगी। प्राइवेट टीचर जॉब में आपको कोई भी Test देने की आवश्यकता नहीं होती बस आपसे स्कूल के द्वारा एक Interview लिया जाता है।

 
 

आज हमने क्या सीखा

 
 

दोस्तों आज हमने आपको टीचर बनने के लिए योग्यता के बारे में बताया अगर आप अच्छे अंको से पास होकर अपनी पढ़ाई पूरी करते हो तो आपको आसानी से गवर्नमेंट है या प्राइवेट टीचर की जॉब मिल जाएगी। अगर आपको पढ़ने या लोगों को पढ़ाने  में दिलचस्पी नहीं है तो आप टीचर की जॉब ना करें क्योंकि आगे चलकर आपको मुश्किल आ सकती है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.