किसान क्रेडिट कार्ड योजना in UP 2022

  उत्तर प्रदेश में किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने की पूरी जानकारी

 
 
किसान क्रेडिट कार्ड योजना in UP 2022 – वेलकम बैक दोस्तों आज हम आपको UP किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी देंगे तथा पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर भी बताएंगे। UP किसान क्रेडिट कार्ड किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आता है किसान कार्ड खेती करने वाले किसानों के लिए बनाया जाता है किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई भी किया जा सकता है तथा ऑफलाइन अप्लाई बी कर सकते हैं। अगर आप पीएम किसान लिस्ट देखना चाहते हैं तो आपको गूगल पर किसान सम्मान निधि लिस्ट टाइप करके सर्च करना होगा और जो पहली वेबसाइट आएगी उस पर जाकर आप UP किसान लिस्ट देख सकते हो। किसान क्रेडिट की पूरी जानकारी के लिए आपको हमारा पोस्ट शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा।
 
 
pm kisan credit card customer care number

 

उत्तर प्रदेश किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? 

 

किसान क्रेडिट कार्ड गवर्नमेंट के द्वारा किसानों की आर्थिक सहायता के लिए दिया जाता है। अगर आप खेती करते हैं आपकी खुद की जमीन है तो हर तरह का किसान इस क्रेडिट कार्ड के लिए योग्य है। किसान क्रेडिट Overdraft की सुविधा की तरह मिलता है आसान भाषा में कहें तो इसमें पैसा जमा कराएं और निकाले जैसे कि आप ने दुकानदारों को व्यापार के लिए लिमिट बनाते देखा होगा वैसे ही किसानों को एक लिमिट मिलती है। किसान क्रेडिट कार्ड के पैसों की लिमिट DLTC कमेटी हर स्टेट में अपने अनुसार निर्धारित करती है।

 

 

UP किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी का समय क्या है?

 

 

UP किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 साल की होती है लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा खर्चे हुए पैसों को साल के अंत में जमा करवाने होते हैं। पैसा जमा करवाने के बाद  हर साल  10% का Increment  मिलता है जिसका मतलब 10% की लिमिट की वृद्धि KCC कार्ड में हो जाएगी।

 

 

केसीसी में INTEREST Subvention Scheme क्या है


 

जो Kcc अकाउंट 3,00, 000 से कम है वह INTEREST Subvention Scheme के अंदर आएंगे इस स्कीम का फायदा यह है कि गवर्नमेंट किसानों को इतनी सब्सिडी दे देती है जिससे उनका rate of interest 4% per year हो जाता है। किसानों के लिए इससे सस्ता लोन कोई नहीं हो सकता लेकिन इस स्कीम की जानकारी के अभाव के कारण वह Kcc को सही ढंग से इस्तेमाल नहीं कर पाते।

 

 

UP किसान क्रेडिट कार्ड लेने के फायदे


 

  • जब आप UP किसान क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो आपकी पतन Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna के अंतर्गत अपने आप आ जाती है जिससे बैंक की जिम्मेवारी बन जाती है कि यह आपकी फसल की बीमा करें।
  • अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तब भी आपको किसान क्रेडिट कार्ड मिल सकता है।
  • UP किसान क्रेडिट कार्ड में इंटरेस्ट रेट बहुत कम होता है अगर आपका Kcc 3,00,000 के ऊपर है तो सालाना चलाना KCC interest rate 7-10%  तक रहेगा जो हर बैंक में अलग हो सकता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड से उपयोग किए गए पैसों को साल के अंत में जमा करवाने होते हैं।

 

 

UP किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है


 

  • आधार कार्ड Kyc के लिए, फोटो तथा KCC Application Form
  • जमीन की खतना खतौनी की कॉपी जो Revenue Authorities से साइन की हुई हो।
  • Cropping Patterns होना जरूरी है जिसका  मतलब आप कौन सी खेती अपनी जमीन पर करने वाले हो।

UP किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कितनी जमीन चाहिए


 

UP किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए निश्चित जमीन होने की आवश्यकता नहीं होती है किसान क्रेडिट कार्ड योजना हर किसान के लिए उपलब्ध है इसको कोई भी किसान ले सकता है।

 

 

किसान क्रेडिट कार्ड में पैसे वापस करने का समय क्या है


 

  • UP किसान क्रेडिट कार्ड के लिए  दो तरह का लोन होता है यह फसल के ऊपर आधारित होता है। जैसे कि Kharif तथा Rabi फसल
  • kharib फसल April to September तक चलती है और Rabi की फसल October to march तक चलती है आपको उसी हिसाब से kcc का इंटरेस्ट जमा करवाना होगा।

 

 

पैसे ना भरने पर किसान क्रेडिट कार्ड का अकाउंट Npa कब होगा

         

 

UP किसान क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर आपका अकाउंट Npa हो जाएगा Npa इसका मतलब यह होता है कि जब आप लोन को समय पर नहीं भरते तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जाता है और रिकवरी की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है।

 

 

इसको  दो भागों में विभाजित किया क्या है।
 
  • SHORT TERM CROP
  • LONG TERM CROP

 

Short Term Crop – अगर आपने short term crop ले रखा है तो अगर आपकी 2 crop फेल हो जाती है तो तब जाकर 36 महीने के बाद आपका अकाउंट Npa होगा।
LONG Term Crop – अगर आपने LONG term crop KCC  ले रखा है तो उसमें आपकी 1 crop फेल हो जाती है तो दूसरी crop मैं भी उसका जमा करवा सकते हैं क्योंकि आपके पास 36 महीने होते हैं पैसा जमा करवाने के लिए।
 
 

किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर UP


 

अगर बैंक आपको 15 दिन के भीतर क्रेडिट कार्ड उपलब्ध ना कराए तो आप इसकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल से कर सकते हो दूसरा आप RBI की अधिकारिक वेबसाइट पर भी शिकायत कर सकते हो या फिर  आप किसान कॉल सेंटर वाले नंबर पर शिकायत कर सकते हो।
 

UP किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर UP 0120-6025109 है तथा 155261 है फिर आप ग्राहक ईमेल [email protected] पर ईमेल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं

 

 

आज हमने क्या सीखा

 
दोस्तों आज हमने आपको बताया कि  कैसे UP किसान क्रेडिट कार्ड लोन ले सकते हैं UP किसान क्रेडिट योजना सरकार द्वारा कुछ साल पहले चलाई गई थी जिसका किसानों को  बहुत ज्यादा लाभ मिला है कोई भी किसान जो खेती करता है वह किसान कार्ड ले सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 के अंतर्गत आती है। अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर चाहिए तो उसका नंबर नीचे दिया गया है।
 
PM-Kisan Helpline No: 155261 / 1800115526 (Toll-Free), 0120-6025109
Phone: 91-11-23382401
 
 
 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.